Thank You.........

Thank You.........

Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। Be Positive. Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Saturday, 16 December 2017

'फलसफ़ा ज़िंदगी का' - 1 . अपनी विश्वसनीयता बनाएं रखें

अपनी विश्वसनीयता बनाएं रखें


मोहित एक कंपनी में नया नया Recruit हुआ । उसकी एक समस्या यह थी कि उसे हर चीज में समस्या दिखती थी। अपनी भर्ती होने के एक महीने के अंदर ही वह अपनी कंपनी की बुराईयां करने लगा । वो Employees जो सालों से कंपनी में काम कर रहे थे , उनको भी मोहित कंपनी से होने वाली शिकायते किया करता था मसलन कर्मचारी वेलफेयर , काम का बोझ , अधिकारियों का सहयोग आदि को लेकर। अपने इस शिकायती रवैये से अन्य कर्मचारियों के मन में पहले ही उसने अपने प्रति नकारात्मक भावना (Negative Attitude) पैदा कर दी। 

साल भर बाद भर्ती में हुई विसंगतियों की वजह से कंपनी ने मोहित समेत 20 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। 
Inspirational Stories in Hindi
दो साल की कानूनी लड़ाई के बाद मोहित और उसके कर्मचारी फिर कंपनी में नियुक्त हुए। तब तक उस आॅफिस के अधिकतर कर्मचारी बदल चुके थे , यहां तक कि खुद बाॅस भी नया आ गया था। मोहित ने आॅफिस ज्वाॅइन किया। और फिर अपने शिकायती लहजे में अपने उपर हुई प्रताड़ना और कानूनी संघर्ष से प्राप्त हुई जीत के किस्से सुनाने लगा।  कर्मचारियों की उसके प्रति सहानुभूति ने उसे ज्यादा गंभीर नहीं लिया। बेरोजगारी के इस दौर में नौकरी किस मुश्किल से मिलती है?  इस संघर्ष ने मोहित को समझदार बना दिया फलस्वरूप उसका शिकायती लहजा कम हो गया। 

मोहित ने काम करना आरंभ किया , लेकिन एक घंटे से ज्यादा अपनी सीट पर वह बैठ नहीं सकता। इधर से उधर घूमना और साथ में अन्य कर्मचारी को भी चाय आदि पिलाने के बहाने अपने साथ इधर उधर घुमाने को लेकर उसकी आलोचना होने लगी। मोहित को सब मालूम है कि उसे कोई पसंद नहीं कर रहा , फिर भी वो इस बात को खुशी खुशी सबके सामने कहता भी है। 
फिर से एक महीने के अंदर हालत यह हो गयी कि कार्यालय का कोई भी सीनियर कर्मचारी उसे अपनी शाखा में काम में नहीं लेना चाहता , क्योंकि वह जानबूझकर खुद का और दूसरों का समय खर्च करता है साथ ही थोड़ी थोड़ी देर में उठने की आदत के कारण अपना काम भी पूरा नहीं कर पाता है। 

बात यह है कि अपनी विश्वसनीयता बनाना और उसे बनाएं रखना व्यक्ति के स्वंय के बूते की बात होती है। अगर कभी आपको लगे कि आपके बारे में नकारात्मक बातें हो रही है तो उसे हल्के में लेकर मजाक बनाने की बजाय आत्मविश्लेषण करें। शिकायती लहजा भी न रखे , समस्याएं किसे नहीं है ? अपनी कार्यालयी समस्याएं अपने सहकर्मियों को बताएंगे तो शिकायती व्यक्ति कहलाएंगे , लेकिन इन्हीं समस्याओं के लिए आप बाॅस या उच्च अधिकारियों से बात करेंगे तो अपने सहकर्मियेां में भी आप हीरो का दर्जा पाएंगे। कुल मिलाकर आप जहां भी काम करें , अपनी साख बचाए रखिए और अपने प्रति किसी प्रकार की गलत धारणा पैदा मत होने दीजिए


तो दोस्तों मैनें एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। बड़ी मेहनत से आप सबके लिए समय निकाल कर Inspirational Hindi Content ला रहा हूं इसलिए पढते रहिए , कमेंट करते रहिए और शेयर करते रहिए।  मुझे इंतजार रहेगा........

---------------------------------------------------
OK!  Good Bye and Take Care!!!!!
---------------------------------------------------
VPB की सभी 'फलसफ़ा ज़िंदगी का'  Articles and Inspirational Hindi Stories यहां पढ़े

Write with us-


यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article in hindi, या कोई Good Essay अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे Vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपने Content के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. पसंद आने पर हम इसे अपने Blog पर Publish करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-