Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! विचार प्रेरणा ब्लाॅग की सारी Posts एक साथ पढने के लिए ऊपर के पेज सेक्शन में All Posts पर Click करें और सभी Posts पढने का आनंद ले। Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Wednesday, 21 September 2016

फिर बसंत आना है - Motivational Poem by Dr. Kumar Vishwas

दोस्तों पूर्व में हमने Dr Kumar Vishwas की प्रेरणादायक Motivational शायरियां पढी थी। मेरी उस पोस्ट को आप सभी का बहुत प्यार मिला। यह पोस्ट विचार प्रेरणा ब्लाॅग की सबसे बड़ी Hit!!! पोस्ट साबित हुई है। मुझे इस बात की खुशी है। 

डाॅ कुमार विश्वास की रचनाधर्मिता के प्रति आपकी रूचि को देखते हुए मैं उनकी एक कविता लेकर आया हूं, यह कविता मुझे बहुत प्रिय है और मुझे विश्वास है कि यह कविता आपको भी उतनी ही पसंद आएगी। 

डाॅ कुमार विश्वास की इस कविता में एक आस जगाई गई है जो किसी भी हारे हुए मन को पुनः ऊर्जास्वित करने में Completely Helpful है। साथ ही यह भी बताया गया है कि Success की सीढियों पर चढते चढते कैसी बाधाएं आपके पथ में आएंगी और आपकों किस तरह उन्हें Treat करना है। तो लीजिए यह Hindi Poem आपके लिए-


शीर्षक- फिर बसंत आना है


तूफ़ानी लहरें हों
अम्बर के पहरे हों
पुरवा के दामन पर दाग़ बहुत गहरे हों
सागर के माँझी मत मन को तू हारना
जीवन के क्रम में जो खोया है, पाना है
Ram Lakhara Vipulपतझर का मतलब है फिर बसंत आना है 

राजवंश रूठे तो
राजमुकुट टूटे तो
सीतापति.राघव से राजमहल छूटे तो
आशा मत हार, पार सागर के एक बार
पत्थर में प्राण फूँक, सेतु फिर बनाना है
पतझर का मतलब है फिर बसंत आना है 

घर भर चाहे छोड़े
सूरज भी मुँह मोड़े
विदुर रहे मौन, छिने राज्य, स्वर्णरथ, घोड़े
माँ का बस प्यार, सार गीता का साथ रहे
पंचतत्व सौ पर है भारी, बतलाना है
जीवन का राजसूय यज्ञ फिर कराना है
पतझर का मतलब है, फिर बसंत आना है - Dr. Kumar Vishwas कुमार विश्वास


तो दोस्तों कैसी लगी यह कविता? पिछली बार की डाॅ कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी Post की तरह इस बार भी मुझे अपने Comments के माध्यम से जरूर बताएं। मुझे इंतजार रहेगा।

---------------------------------------------------
OK!  Good Bye and Take Care!!!!!
---------------------------------------------------

Write with us-

यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई Good Essay अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे Vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी Content के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. पसंद आने पर हम इसे अपने Blog पर Publish करेंगे।

1 comment:

  1. Wow!!!! Lot of loves to kumar vishwas. A big fan. nice Post and nice poem Ramji.

    ReplyDelete

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-