Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! विचार प्रेरणा ब्लाॅग की सारी Posts एक साथ पढने के लिए ऊपर के पेज सेक्शन में All Posts पर Click करें और सभी Posts पढने का आनंद ले। Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Thursday, 21 August 2014

सफल होना चाहते है? Safal hona chahte hai?

  Safal hona chahte hai? 


आप जिंदगी में कितने सफल हुए है? इसका पैमाना क्या है?

मेरे लिए तो इसका पैमाना यही है कि एक इंसान जिंदगी में जितनी बार असफल हुआ वस्तुतः वो जिंदगी में उतनी ही बार सफल हुआ है। असफल होना या सफल होना उतना बड़ा नहीं है जितना कि प्रयास करना। जिसने जितना प्रयास किया है उसने उतनी सफलता पायी है।
Inspirational Article in Hindi
असफल होने से वहीं लोग डरते है जो सफल होने के लिए दृढ़ संकल्प नहीं है। जितनी बार आप असफल होंगे उतनी ही बार आप जानेंगे कि सफलता आपके नजदीक आ रही है।
महान वैज्ञानिक थाॅमस अल्वा एडिसन ने जब बल्ब का आविष्कार किया था तो उससे पहले उन्होनें इसके एक हजार असफल प्रयोग किये थे। तब उन्होनें कहा था कि बल्ब के आविष्कार के समय मैं उन एक हजार तरीकों को जान गया जिनसे बल्ब नहीं बनाए जा सकते।
उसी प्रकार अगर आप प्रयास करते जा रहे है तो इस बात का पूरा विश्वास रखिये  कि आपको आपकी मेहनत का परिणाम अवश्य मिलेगा। कभी कभी इच्छित लक्ष्य नहीं प्राप्त हो पाता पर आपकी मेहनत आपको उसी लक्ष्य के समकक्ष लक्ष्य के पास ले जाती है जैसे कोलम्बस जब समुद्र यात्रा पर निकला था तो उसका मकसद था भारत की खोज करना पर तूफानों और चक्रवातों से वो रास्ता भटक गया एक पल के लिए उसे लगा कि वो असफल होने वाला है पर यात्रा करता करता वो एक नए द्वीप पर जा पहुंचा जिसे आज अमेरिका के नाम से जाना जाता है उसी के बाद कोलम्बस को अमेरिका का खोजकर्ता माना गयां।
जिंदगी में असफलता किसकों नहीं मिलती, सबकों मिलती है। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने से पहले लिंकन कई बार चुनाव हारे पर जब राष्ट्रपति बने तो खुद को सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रपति सिद्ध किया। उसी प्रकार भारत को आजादी मिलने से पहले एक बहुत बड़ी असफलता हाथ लगी थी जिसे आज हम 1857 का विद्रोह कहते है। अटल बिहारी ने जब भारतीय जनता पार्टी की शुरूआत की थी तब उन्हें अपने प्रथम चुनाव में महज दो सीटे मिली थी पर 2014 के चुनावों में भाजपा भारत की सबसे मजबूत पार्टी के रूप में उभर कर सामने आयी। ऐसे ही सचिन तेंदुलकर को वल्र्डकप जीतने से पहले कई worldcup हारने पड़े। सही बात तो यह है कि जिसे असफलता नहीं मिलती वो ज्यादा दिन तक सफल भी नहीं रह पाता है। इसलिए असफलता से घबराने की बजाय सीना तान कर खड़े होकर दुबारा लड़ने की हिम्मत जुटानी चाहिए।
How to Win article in hindi
 ''Hard work is the unique option of success.''

जिंदगी इतनी आसानी से नहीं मिली है कि हम क्षणिक असफलता के दुःख में इसे गंवा दे। जिंदगी मे कभी हार मत मानों। जब विभिन्न परीक्षाओं के परिणाम आते है तो ऐसी कई खबरे सुनने में आती है कि अमुक परीक्षा में फेल हो गया तो आत्महत्या कर ली। थोड़ी सी असफलता से घबराकर हमें मैदान नहीं छोड़ना चाहिए। मैंने एक ऐसे युवक के बारे में अखबार में पढ़ा जो बीए में दो बार फेल हुआ और तीन साल की बीए की पढ़ाई उसने पांच साल में पूरी की। जब उसने अपने घर वालो से कहा कि वो आईएएस IAS की तैयारी करना चाहता है तो उसी के घरवालों ने उसका मजाक उड़ाया लेकिन अपने प्रयासों से उसने भारत की सबसे प्रतिष्ठित IAS परीक्षा को पास करके अपने जज्बें का लोहा मनवा लिया।

अगर आप निरंतर प्रयास करते जाएंगे तो आपकी सफलता की संभावना भी बढ़ती जाएंगी। निरंतर प्रयास करते जाइए कभी कभी किसी गुच्छे की आखिरी चाबी भी ताला खोल देती है।

एक कहानी मैनें बचपन में पढ़ी थी उसके कहानीकार का नाम तो नहीं पता पर उसे इसका श्रेय जरूर मिलना चाहिए।
एक बार दक्षिण अफ्रीका के एक क्षेत्र में हीरों की खोज के लिए एक युवक पहुंचा। निरंतर अपने मजदूरों की सहायता से वो वहां हीरे की खोज करने लगा। निरंतर एक महीने तक प्रयास करने के बावजूद भी उसे सफलता हाथ नहीं लग रही थी। फिर भी उसने प्रयास जारी रखा। ऐसा करते 6 महीने बीत गये पर हीरे की खान की खोज नहीं हुयी। तब उन्होनें वापस घर लौटने के बारे में सोचा। सारा सामान पैक कर लिया गया और वे लोग रवाना होने लगे। जाते जाते उस युवक के मन में विचार आया कि एक बार प्रयास और अवश्य करना चाहिए। वों युवक मशीन लगाकर फिर जुटा और एक घंटे की मेहनत के पश्चात् उसे एक कांच का टुकड़ा मिला, ध्यान से उस युवक ने जब टुकड़े को देखा तो उसने पाया कि वो कांच नहीं बल्कि हीरा था। उसे हीरे की खान मिल गयी थी।
उस युवक ने हीरे की और कई खाने खोज ली और अपने क्षेत्र के सबसे अमीर व्यक्तिओं में शामिल हो गया। बाद में उस युवक ने अपने कार्यालय में अपनी टेबल पर एक तख्ती लगायी जिस पर लिखा था - “हार के अंतिम क्षणों में भी सोचते रहो कि एक बार और लड़ेंगे।”

इसिलिए हमेशा यह ध्यान रखे कि बड़ी सफलता कभी आसानी से नहीं मिलती। इसके लिए हमें निरतंर प्रयास करना ही होता है और जी जान से उसमें जुटे रहना होता है। घबराकर मैदान छोड़ने वालों को कोई नहीं जानता पर लड़कर मैदान जीतने वालों की गाथाओं से किताबे भरी पड़ी है।

Written By- Ram Lakhara
 ---------------------------------------------------------------------------------------------
Write with us-
यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई भाषण अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे lakhararam@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी सामग्री के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. हमारी टीम द्वारा पढ़े जाने के बाद यदि सामग्री निश्चित रूप से ब्लॉग के उद्देश्य को पूरा करती है तो इसे विचार प्रेरणा ब्लॉग पर प्रदर्शित किया जायेगा.कुंठाओं और चिन्ताओ से भरी दुनिया में आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी को जीने की राह दिखा सकती है . 

No comments:

Post a Comment

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-