Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! विचार प्रेरणा ब्लाॅग की सारी Posts एक साथ पढने के लिए ऊपर के पेज सेक्शन में All Posts पर Click करें और सभी Posts पढने का आनंद ले। Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Wednesday, 20 August 2014

हार ना मानो Har Na Mano- Never Give up in hindi

  Never Give up article in hindi


आज की शुरूआत एक कहानी से करते है, एक जंगल में राजा शेर और कई तरह के जानवर रहते थे। जिसमें भालू, चीता, गीदड़, बाघ, हिरण, हाथी आदि रहते थे।एक बार उस जंगल में भयानक आग लग गयी। चारों तरफ लपटे आसमान का छुने लगी। जिसकों जहाँ जगह मिली वो वहीं से भागने लगा। हिरण, शेर, गीदड़ सभी दुम दबा कर भाग रहे थे।
Motivational Article In Hindi
उसी जंगल में एक पेड़ पर चिडि़या रहती थी, भयानक आग को देखकर वो घबरायी नहीं। जल्दी से उड़कर पास के तालाब पर गयी और चोंच से पानी भर भरकर लाकर आग पर डालने लगी। चिडि़या की यह क्रियाविधि दूसरे पेड़ पर बैठा एक कौआ देख रहा था। उससे रहा नहीं गया, और वह चिडि़या से बोला- “चिडि़या रानी तुम इतनी छोटी हो और यह तुम भी जानती हो कि तुम्हारे चोंच भर पानी से यह आग नहीं बुझने वाली है तो फिर क्यों बार बार प्रयास कर रही हो।”
तब चिडिया ने उसे जवाब दिया कि “मैं जानती हुँ कि मेरे अकेले के प्रयासों से यह भयानक आग नहीं बुझने वाली है पर जिस दिन इस जंगल का इतिहास लिखा जाएगा उस दिन तेरा नाम देखने वालों में और मेरा नाम बुझानें वालों में लिखा जाएगा।”
यह कहानी मैनें बचपन में पढ़ी थी और आज भी इसके एक एक शब्द दिल में बसे है। बहुत प्रेरणादायक कहानी है यह और इसके कहानीकार को मेरा नमन्!
यह कहानी हमें कई संदेश देती है। जैसे उस जंगल का राजा शेर होता है पर आग जैसी विपदा आने पर वों अपनी प्रजा की रक्षा करने के बजाय दुम दबा कर भाग जाता है जबकि एक नेता को चाहिए कि चाहे कुछ भी हो जाए पर विपदा के समय वो अपने प्राणों की परवाह किए बगैर अपनी प्रजा की रक्षा के लिए जी जान से जुट जाए। उसी तरह जब राजा या नेता अक्षम साबित हो जाए तो अपने भाग्य या नेता को कोसने के बजाय स्वंय को खड़ा होना चाहिए और अपनी यथाशक्ति प्रयास करना चाहिए।
और साथ ही साथ चिडिया ने वो मिसाल पेश की है जो हर एक के लिए धारण करने योग्य है। परिस्थिति चाहे कितनी भी बड़ी हो पर अपने हौसले से कभी बड़ी नहीं होती। जब कठिनाई बहुत बड़ी लग रही हो तब भी प्रयास करना जरूरी है हो सकता है कि उन्हीं प्रयासों मे उस समस्या का हल निकल जाए।

Written By-Ram Lakhara

 ---------------------------------------------------------------------------------------------
Write with us-
यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई भाषण अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी सामग्री के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. हमारी टीम द्वारा पढ़े जाने के बाद यदि सामग्री निश्चित रूप से ब्लॉग के उद्देश्य को पूरा करती है तो इसे विचार प्रेरणा ब्लॉग पर प्रदर्शित किया जायेगा.कुंठाओं और चिन्ताओ से भरी दुनिया में आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी को जीने की राह दिखा सकती है . 

4 comments:

  1. Nice Post. Really motivational.

    ReplyDelete
  2. good one.keep writing. if you please you can visit my blog www.kantipadam.blogspot.com

    ReplyDelete

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-