Thank You.........

Thank You.........

Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। Be Positive. Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Monday 9 December 2013

शरीफ बने पर किस हद तक? Motivational and self help article in hindi

Motivational and self help article in hindi


मैं अपने लेख  की शुरुआत एक  फिल्म के डायलॉग से करना चाहूंगा, जिसमे एक कलाकार दूसरे कलाकार को कहता है कि - अपने बच्चो को शरीफ बनाना चाहिए, पर इतना भी शरीफ नहीं कि उनके बदन से  बुजदिली की बू आने लग जाये।
Inspirational Article in hindi
यक़ीनन ये डायलॉग मैंने उस समय सुना था और मुझे आज भी ज्यो का त्यों याद है। यह सच है कि शरीफ इंसान का हर जगह मान होता है उसकी प्रशंसा होती है पर यह भी सत्य है कि उसी शरीफ इंसान को  ज्यादातर या तो बेवकूफ बनाने  की फ़िराक में रहते है या अपने  मतलब को पूरने में . एक इंसान को अपने जिंदगी में यह समझना चाहिए  कि शरीफ होने और बुजदिल होने में फर्क होता है . अपना काम ईमानदारी से करना और दुसरो से मधुर व्यव्हार करना ये शराफत है लेकिन उसी शराफत की आड़ में अपना नुक्सान होते देखना बुजदिली है. अपने आप में होशियार रहे तथा हमेशा सुने सबकी और  करे मन की . महान नीतिज्ञ और अर्थशास्त्री तथा मेरे गुरु आचार्य चाणक्य ने कहा है - जिस प्रकार हम जंगल में जब पेड़ काटने जाते है तो सीधे पेड़ पहले काटते है और टेढ़े मेढ़े पेड़ बाद में  काटते है ठीक उसी प्रकार जिंदगी में भी इंसान को थोडा सा टेढ़ा होना चाहिए ताकि वो मौकापरस्त और खुराफाती लोगो के द्वारा बलि का बकरा बनने से बच सके. जिंदगी में जो यस पर्सन होता है वो तकलीफे ज्यादा देखता है. यस पर्सन से मेरा तात्पर्य उस व्यक्ति से है जो हर बात में हाँ में हाँ भरता हो. कुछ बातो में हमें अपनी राय भी  रखनी चाहिए, कुछ में विरोध भी जताना चाहिए और कुछ को मान भी जाना चाहिए. यस पर्सन को एक नुक्सान यह भी होता है कि लोग उससे बिना पूछे भी काम कर लेते है यह सोचकर कि वो इसका विरोध नहीं करेगा. इसलिए हमेशा शराफत को अलग, सावधानी को अलग रखके काम कीजिये जिंदगी पहले के बनिस्पत ज्यादा सरल होगी.

Written By - Ram Lakhara

------------------------------------------------------------------------------------
Write with us-
यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई भाषण अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी सामग्री के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. हमारी टीम द्वारा पढ़े जाने के बाद यदि सामग्री निश्चित रूप से ब्लॉग के उद्देश्य को पूरा करती है तो इसे विचार प्रेरणा ब्लॉग पर प्रदर्शित किया जायेगा.कुंठाओं और चिन्ताओ से भरी दुनिया में आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी को जीने की राह दिखा सकती है .

No comments:

Post a Comment

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-