Thank You.........

Thank You.........

Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। Be Positive. Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Sunday 2 August 2015

चूहे से वापस चूहे तक

 Inspirational Story in Hindi


vichar prerna blog
काफी समय पहले शिक्षा पाठ्यक्रम में बच्चों के लिए एक कहानी हुआ करती थी। जो इस प्रकार है.

एक परिवार था, जिसमें कोई पांच लोग रहते थे। एक वृद्ध, पति पत्नि और दो बच्चे। उस घर में एक चूहा था जिसने घर वालों की नाक में दम कर रखा था। वह सारी खाने की चीजे और कपड़े कुतर जाता था। घरवालें इससे बहुत परेशान थे। वह इसका स्थायी हल ढूंढ रहे थे। तभी उनकों घर के वृद्ध ने सलाह दी कि घर में एक बिल्ली लाई जाए जिससे चूहा डरकर बाहर भाग जाएगा। सभी को यह सलाह पसंद आई।

दूसरे ही दिन घर में एक बिल्ली लाई गई, बिल्ली को देखकर चूहे की सिट्टी पिट्टी गुम हो गई और वह दुम दबाकर भाग गया। चूहे को घर से भागता देखकर घरवाले बहुत खुश हुए। लेकिन दो तीन दिन हो गए बिल्ली घर से बाहर निकलने का नाम ही नहीं ले रही थी। वह भी दूध, मक्खन खराब करने लगी। घरवालें अब बिल्ली को बाहर निकालने का उपाय ढूंढने लगे। फिर उनके दिमाग में आया कि क्यों न कुत्ते को लाया जाए? आनन फानन में कुत्तें को घर के अंदर लाया गया।

बिल्ली को देखते ही कुत्ता उसकी ओर लपका। बिल्ली जल्दी से खिड़की से कूदकर बाहर भाग गई। घरवालों ने चैन की सांस ली। कुत्ता वहीं घर में रहने लगा। रोज रात को कुत्ते की भौंकने की आदत थी। कुछ दिनों में घरवालें कुत्ते की इस आदत से परेशान हो गए। अब घर से बाहर निकलने की बारी कुत्ते की थी। लेकिन कुत्ते को कैसे बाहर निकाला जाए? सब इसका उपाय सोचने लगे। तभी किसी ने एक तरकीब बताई कि हाथी को एक बार घर में ले आओं इससे कुत्ता डरकर भाग जाएगा। ऐसा ही हुआ।

दूसरे ही दिन हाथी को घर लाया गया लेकिन हाथी अंदर नहीं आ पा रहा था। इसके लिए घरवालों ने बाहर की दीवार तोड़ दी और हाथी आराम से अंदर आ गया। हाथी को देखकर कुत्ता थोड़ी देर भौंका और अंत में वह हारकर घर से बाहर चला गया। घरवालों को कुत्ते से छुटकारा मिल गया। लेकिन हाथी घर के अंदर फंस गया। सभी ने उसकों बाहर निकालने की बहुत कोशिश की लेकिन हाथी बाहर नहीं जा पा रहा था। इस सिलसिलें में हाथी आसपास की चीजों को नुकसान पहुंचा रहा था। घरवालों ने खूब सोचा कि इसे कैसे बाहर निकाला जाए? आखिर में घर के वृद्ध ने उन्हें सलाह दी कि चूहे को वापस घर में लाओं। चूहे से डरकर हाथी भाग जाएगा। थोड़ी देर में कही से चूहा लाया गया। चूहे को देखकर हाथी बिदका और अगले ही पल वह दूसरी दीवार तोड़कर भाग गया। घरवालों की जान में जान आई।

 यह कहानी हमें यहीं समझाने की कोशिश करती है कि हम अक्सर छोटी छोटी परेशानी से बचने के लिए बड़ी बड़ी परेशानियों में फंस जाते है और आखिर में हमें यह एहसास होता है कि उस छोटी परेशानी से हमे ज्यादा  नुकसान नहीं हो रहा था और एक बुद्धिमता पूर्ण तरीके से उस परेशानी को खत्म किया जा सकता था। वैसे ही जैसे घरवाले चाहते तो एक पिंजरे की मदद से कुछ ही दिनों में चूहे को पकड़ सकते थे लेकिन अविवेकपूर्ण फैसलों से उन्होनें खुद का बहुत सा नुकसान कर दिया ।
-------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------
Good Bye and take care friends!!

Write with us-


यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई Good Essay अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे Vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी Content के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. पसंद आने पर हम इसे अपने Blog पर Publish करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-