Thank You.........

Thank You.........

Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। Be Positive. Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Wednesday 29 July 2015

Let's Walk Together... कैसे कर सकते है सहयोग?

How can you help us?


motivational hindi article vichar prerna blog


दोस्तों यह Blog आप सबके लिए है, मैनें जब यह ब्लाॅग शुरू किया था तब मेरा पहला लक्ष्य विचारों को प्रेरणादायक लेखों और प्रसंगों के माध्यम से सही दिशा प्रदान करना था। आज भी मेरा उद्देश्य वहीं है। मैं यह मानता हूं कि दुनिया जैसे जैसे आगे बढ रही है, वैसे वैसे वह चिंता, लोभ, स्वार्थता के वश में आ रही है। यह कुरीतिया बहुत जल्दी ही आदमी को निराशा और कुंठा से भर देती है। इसलिए हमने यह प्रयास किया कि Hindi में ऐसी Stories, Articles और Quotes इस ब्लाॅग पर लिखें जाए ताकि इन्हें पढकर हर किसी को उस निराशा और कुंठा से बाहर निकलने का अवसर मिले।
हम सब विचार प्रेरणा का सहयोग क्यों करे? यह सवाल जितना आसान है इसका जवाब भी उतना ही सरल है। क्योंकि विचार प्रेरणा के मुख्य रूप से मात्र दो उद्देश्य है-

1.         Motivational Help - विचार प्रेरणा की शुरूआत इसी उद्देश्य को लेकर हुई थी। विचार प्रेरणा के माध्यम से मैं आप तक वह सारी सामग्री पहुंचा देना चाहता हूं जो हम सबके लिए उपयोगी हो। अगर व्यक्ति का Self improvement हो जाए तो बहुत सारी बुराईयां स्वतः ही नष्ट हो जाएगी।

2.         हिंदी को बढ़ावा- मैंने इस ब्लाॅग का Content Hindi में ही रखा, क्योंकि हिंदी में ऐसी वेबसाइट बहुत कम है। अगर मेरा पहला उद्देश्य पैसे कमाना होता तो मैं यह ब्लाॅग अंग्रेजी में लिख सकता था, इससे मुझे Pageviews and Visitors ज्यादा मिलते, Google search में मेरी साईट पहले दिखाई देती। लेकिन यह सब करके मैं वहां तक नहीं पहुंच पाता जहां मैं पहुंचना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि मेरी पोस्ट भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर एक पांचवी पास व्यक्ति भी पढ सके और समझ सके। मैं चाहता हूं जैसे गूगल पर अंग्रेजी में लिखे गए लेखों की भरमार है उसी तरह हिंदी में लिखे गए लेखों की संख्या भी बढें और हिंदी वेबसाईट और ब्लाॅग्स भी अच्छे Visitors और Page views प्राप्त करे।

हिंदी में क्यों? इसका यहीं उत्तर है कि हिंदी विश्व की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और पूरे विश्व में 500 मिलियन (50 करोड़) से अधिक लोग यह भाषा बोलते, पढते, समझते है।* हिंदी भारत की भाषा और व्यवहार ही नहीं है, यह भारत की सांस्कृतिक विरासत भी है जिसे सहेजकर रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।

दुनिया लोगों से भरी पड़ी है, पर इनमें से बहुत कम लोग समझदार है जो अपने जीवन को सही दिशा देने के लिए सचेत होतें है। आप भी इन समझदार लोगों में से एक होते है, जब आप Vichar prerna Blog या अन्य किसी मोटिवेशन वेबसाइट या किताब को पढ रहें होते है।
इस ब्लाॅग पर हम एक गुणवत्तापूर्ण और प्रेरक सामग्री प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए हम आपसे भी सहयोग की आशा करते है।

vichar prerna blog motivational hindi article

आप VPB (Vichar Prerna Blog) का सहयोग कैसे कर सकते है-


1.         इस ब्लाॅग को पढकर - जिस प्रकार एक कलाकार को तालियों की चाह होती है उसी प्रकार एक ब्लाॅगर को इस बात से अधिक खुशी मिलती है कि उसके ब्लाॅग पर कितने विजिटर्स रोजाना आते है। ब्लाॅग प्रेरणा पर नियमित रूप से दो तीन दिन में एक पोस्ट अपडेट कर दी जाती है। आप नियमित रूप से इसे पढेंगे तो निश्चित रूप से ब्लाॅग के Pageviews बढेंगे जो हमें प्रोत्साहित करेगा।

2.         Post Sharing करके- विचार प्रेरणा पर आपकों जो पोस्ट बेहतरीन लगे आप उसे जरूर शेयर करे। यह Sharing आप Facebook, twitter, LinkedIn, blogs, email  आदि के माध्यम से कर सकते है। आपकी शेयरिंग से नए पाठक विचार प्रेरणा को प्राप्त होंगे और इसकी सामग्री की पहुंच और अधिक लोगों तक बढ जाएगी।

3.         Motivational Articles हमें भेजकर- अगर आपके पास ऐसे कोई लेख, कहानी या quotes है जो प्रेरणादायक है तो आज ही हमें भेजे। हम आप के द्वारा भेजे गए लेख, कहानी को आपके परिचय और फोटों के साथ Vichar Prerna blog पर Publish करेगे। आपके द्वारा भेजे गए बेहतरीन लेख हमारे ब्लॉग के माध्यम से लाखो पाठको तक पहुचेंगे, और बहुत से लोग अपने जीवन में एक सकारात्मक दिशा प्राप्त कर सकेंगे।

4.         Comments और Suggestions देकर- विचार प्रेरणा की पोस्ट को पढने के बाद उस पर अपने कीमती Comments और सुझाव जरूर दे। आपके इन कमेंट्स से हम सीखेंगे और अपने ब्लाॅग को और अधिक उपयोगी बना सकेंगे। हमें आपके कीमती Comments का पूरी शिद्दत से इंतजार रहता है। मुझे व्यक्तिगत रूप से bahut ख़ुशी होगी जब आपके कमेंट्स मुझे प्राप्त होंगे।

इस पोस्ट को लिखने का मेरा उद्देश्य केवल यहीं था कि मैं आप सबका सहयोग प्राप्त कर सकु। इसिलिए चलिए हमारे साथ और VPB (Vichar Prerna Blog) को प्रेरक लेखों और विचारों का एक ब्रांड बनाने में हमारा सहयोग करे।

Thanks For Walk with Us.......

-----------------------
Good Bye and Take Care!!!!

* - We have not actual data. May be some differences in statistics.

No comments:

Post a Comment

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-